फरीदाबाद : एनसीआर में लगातार जहरीली होती जा रही हवा और प्रदूषण को लेकर संस्कार फाउंडेशन की पूरी टीम ने फरीदाबाद के बीके चौक पर जागरूकता अभियान चलाया। इस दौरान संस्कार फाउंडेशन की पूरी टीम हाथों में पर्यावरण के स्लोगन जैसे।”प्रदूषण से लड़ने का अब, सब मिलकर लो संकल्प, क्योंकि पर्यावरण को बचाने का, सिर्फ यही है एकमात्र विकल्प” तख्तियां पकड़ी हुई थी और पूरी टीम ने अपने मुंह पर मास्क लगाया हुआ था ताकि वायु प्रदूषण से बचा जा सके।

संस्कार फाउंडेशन की अध्यक्ष परमिता चौधरी ने बताया कि पूरे एनसीआर में प्रदूषण का स्तर खतरनाक स्थिति में पहुंच गया है और विशेषकर फरीदाबाद शहर प्रदूषण के मामले में पूरे देश के अंदर कभी दूसरे तो कभी तीसरे नंबर पर आ रहा है। शहर में प्रदूषण का स्तर 460 माइक्रोग्राम क्यूबिक मीटर से भी अधिक पहुंच गया है ऐसे में लोगों को सांस लेना भी मुश्किल हो रहा है केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार पीएम 2.5 की इतनी अधिक मात्रा अति खतरनाक स्थिति में आती है।

लेकिन अलग-अलग राज्यों की सरकारें और प्रशासन एक दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप करते हैं कि आपकी वजह से प्रदूषण है तो दूसरा कहता है कि आपकी वजह से प्रदूषण है। हमारी सभी सरकारों से, सभी देशवासियों और जागरूक नागरिकों से यही अपील है कि प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए हम सबको मिलकर काम करना होगा, सबको साथ आना होगा तभी जाकर हम इस समस्या से निजात पा सकेंगे वरना वह दिन दूर नहीं जब हमें शुद्ध हवा भी खरीदनी पड़ेगी और इंसान सिर्फ बीमारियों का घर ही बनकर रह जाएगा ! इस मौके पर संस्कार फाउंडेशन की अध्यक्ष परमिता चौधरी, राज शर्मा, शबनम, मंजू आहूजा, अलका आर्य, कुसुम, समीर, समद, मनीष, अनीता, राजबाला, दिव्या, रहमानी, सपना शर्मा, जसवंत पवार आदि मौके पर मौजूद रहे।